Unity Quotes in Hindi एकता पर अनमोल विचार

Unity Quotes in Hindi-अनेकता में एकता यही भारत की विशेषता.

– अज्ञात

 

एक के लिए सब और एक सब के लिए.

-अलेक्जेंडर ड्यूमस

मैं तुम्हें एक हृदयवाला, एक मनवाला तथा विद्वेष रहित बनाऊँगा.

-अर्थवेद

 

प्रशासन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाये ताकि वह विकास कर सके और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके.

-लाल बहादुर शास्त्री

Unity Quotes in Hindi- तुम्हारे विचार, तुम्हारी समिति, तुम्हारे कर्म और तुम्हारे मन समान हों.

-अर्थवेद

एकता से हमारा अस्तित्व कायम रहता है, विभाजन से हमारा पतन होता है.

– जॉन डिकिन्सन

सभी प्रमुख धार्मिक परम्पराएं मूल रूप से एक ही संदेश देती हैं – प्रेम, दया, और क्षमा, महत्वपूर्ण बात यह है कि ये हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होनी चाहियें.

-दलाई लामा

Unity Quotes in Hindi
Unity Quotes in Hindi

तुम्हारा संकल्प एक हो, तुम्हारे हृदय समान हों.

-अर्थवेद

जो परस्पर भेद-भाव रखते है, वे कभी धर्म का आचरण नहीं करते. वे सुख भी नहीं पाते. उन्हे गौरव नहीं प्राप्त होता तथा उन्हें शान्ति की भाषा भी नहीं सुहाती.

-वेदव्यास

Unity Quotes in Hindi- हे धृतराष्ट्र ! जलती हुई लकड़ियाँ अलग-अलग होने पर धुआँ फेंकती हैं और एक साथ होने पर प्रज्वलित हो उठता है. इसी प्रकार जाति-बन्धु भी आपस में फूट होने पर दुखी रहते हैं और एकता होने पर सुखी रहते हैं.

-वेदव्यास

Unity Quotes in Hindi- हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है.

-लाल बहादुर शास्त्री

दुनिया के मजदूरों एकजुट हो जाओ ; तुम्हारे पास खोने को कुछ भी नहीं है ,सिवाय अपनी जंजीरों के.

– कार्ल मार्क्स

इस दुनिया में सभी भेद-भाव किसी स्तर के हैं, ना कि प्रकार के, क्योंकि एकता ही सभी चीजों का रहस्य है.

– स्वामी विवेकानंद

अब जात-पाँत के, ऊँच नीच के, संप्रदायों के भेद-भाव भूलकर सब एक हो जाइए. मेल रखिए और निडर बनिए. घर में बैठकर काम करने का समय नहीं है. बीती हुई घड़ियां ज्योतिशी भी नहीं देखता.

-सरदार पटेल

जीवन पर प्रेरक वचन

दृष्टिकोण, नजरिया, एटीट्यूड पर विचार

Unity Quotes in Hindi-समूचे जनसमूह में भाषा और भाव की एकता और सौहार्द का होना अच्छा है. इसके लिए तर्कशास्त्री की नहीं,एक सेवाभावी व्यक्तियों की आवश्यकता है, जो समस्त बाधाओं और विघ्नों को बिरसा स्वीकार करके काम करने में जुट जाते हैं. वे ही लोग साहित्य का भी निर्माण करते हैं और इतिहास का भी.

-हजारीप्रसाद द्विवेदी

भेद और विरोध ऊपरी हैं. भीतर मनुष्य एक है. इस एक को द्रढ़ता के साथ पहचानने का प्रयत्न कीजिए. जो लोग भेद-भाव को पकड़कर ही अपना रास्ता निकालना चाहते हैं, वे गलती करते हैं. विरोध रहे तो उन्हें आगे भी बने ही रहना चाहिए, यह कोई काम की बात नही हुई. हमें नयें सिरे से सब कुछ गढ़ना है, तोड़ना नहीं है। टूटे को जोड़ना है.

-हजारीप्रसाद द्विवेदी

वे सब, जिन्हें समाज घृणा की दृष्टि से देखता है, अपनी शक्तियों को एकत्र करें तो इन महाप्रभुओं और उच्च वंशभिमानियों का अभिमान चूर कर सकते है.

-हरिकृष्ण प्रेमी

Unity Quotes in Hindi- हे एकता के देवता ! मैं तुम्हारा मंदिर कहाँ पाऊँ ? वह हृदय कहाँ हे जिसके अन्दर एकता का प्रकाश है ?

-किशचंद बेबस

 

पाँचों उँगलियों के संयोग से हाथ काम करता है. उसमें से एक भी छूट जोय अथवा असहयोग कर बैठे तो उसका सौंदर्य नष्ट हो जाता है. एक भी स्वजन के अलग हो जाने से लोगों की व्यावहारिक शक्ति नष्ट हो जाती है. अतः लोगो को सब कुछ त्याग कर भी ऐकमत्य की रक्षा कर लेना आवश्यक है.

-वेमना

 

संसार में एकता की कितनी ही आवश्यकता है ! ऐक्यभाव की शक्ति अवर्णनीय है. उसकी मदद से मनुष्य असंभव को भी संभव करके दिखाता है. क्या तुच्छ फूस के तिनकों से बनी रस्सी में प्रबल हाथी को भी बँधते हम नहीं देखते है ?

-वेमना

एकता के कारण ही इस धरती पर सभी काम सफल बन सकते हैं.

-कोलाचंल श्रीनिवासराव

 

जब तक लोग अपने में एक ही प्रकार के ध्येय का अनुभव नहीं करेंगे तब तक कभी एक-सूत्र से आबद्ध नहीं हो सकते. जब तक उनका ध्येय एक न हो तब तक सभा, समिति और वक्तृता से साधारण लोगों को एक नहीं किया जा सकता.

-विवेकानन्द

Unity Quotes in Hindi- किसी देश में उस समय तक एकता और प्रेम नहीं हो सकता, जब तक उस देश के निवासी एक-दूसरे के दोषों पर जोर देते रहते हैं.

-रामतीर्थ

सूझ की एकता को सुगम बनाने के लिए किसी विशेष मण्डल या परिवार के लोगों के बीच अपनी विशिष्ट पैदा हो जाते हैं जिनके विशिष्ट अर्थ अन्य नहीं समझ सकते.

-लेव तोल्सतोय

यह भी पढ़ें:

बसंत ऋतु पर निबंध

गांधी जयंती पर निबंध

भारतीय किसान पर निबंध

वर्षा ऋतु पर निबंध

सहकारिता आंदोलन पर निबंध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *